Google Ads क्या है और यह Google Ads कैसे काम करता है?



Google पर किसी keyword को सबसे ऊपर नज़र आने में time लगता है. ये वक़्त competition पर depend करता है, अगर competition कम है तो कुछ हफ्तों में ही आप ऊपर जायगे, और अगर competition ज़्यादा है तो कुछ महीने या कुछ साल तक लग सकते है.
अब किसी भी website पर traffic लाने के दो तरीके होते है:
SEO
Advertising
Seo
मतलब Search engine optimization यानी अपनी वेबसाइट पर Google Quality content लिखकर और backlink बना कर Google पर Free Rank करना जिसमे टाइम लगता है.
दूसरा है Advertising मतलब पैसे खर्च कर आप अपनी websites को Google पर ऊपर दिखाना.
ऐसे में अगर आप अपनी website पर कुछ  Product बेचते है तो उसपर traffic लाने का सबसे तेज़ तरीका है Online Advertising.
बहुत से advertising network है जिसमे सबसे ऊपर आता है Google Ads.
तो चलिए जानते है की Google Ads  क्या है और कैसे हम अपनी website को गूगल पर ऊपर दिखा सकते है.
Google Ads क्या है? (Google Ads kya hai)

आपको गूगल पर ads चलाने है, तो आपको पता होना चाहिए की Google Ads क्या है.
Google Ads  क्या है?
Google के बहुत से product है, जिसमे से एक है Google Ads. Google Ads  की मदद से हम अपनी websites or product को online advertise कर सकते है. Ads पर पैसे तब ही कटते है जब कोई हमारे ads पर click करता है.
Keyword
कोई भी words जो हम सर्च करते है गूगल पर कुछ ढूंढ़ने के लिए उसे हम keyword कहते है.
जैसे की अगर आपको black shoes खरीदने है, तो आप गूगल पर Black shoes लिखते है. और आपको कुछ website दिखेगी जो nokia mobile बेचती है. अब इन website के लिए nokia mobile keyword है.
ऐसे ही आपको अपनी websites के लिए keyword ढूढ़ने होंगे. फिर आप इस इन keyword के इस्तेमाल करते हुए ads चलाआएगे. जब भी कोई उन keyword को गूगल पर टाइप कर आपकी website पर आऐगे तो आपके पैसे कटेंगे.
Google Adwords type
Google Ads पर ads चलाने के 5 अलग अलग तरीके, और सब के तरीका भी अलग है जैसे की:
गूगल adwords में अलग अलग तरह के ads चलते है, जानते है उन ads और google adwords क्या है?
Google Ads क्या है2

  • Search Network
  • Display Network
  • Video
  • Shopping
  • Universal app campaign
Search Network
Search Network का इस्तेमाल Google SERP (Search engine result pages) पर ads चलाने के लिए होता है, इसे SEM या search engine marketing भी कहते है. ये ads उन लोगो को target करने के लिए इस्तेमाल होता है जो गूगल पर कुछ search कर रहे होते है.
Google Ads अपने सर्च result में 7 ads दिखाता है, 4 ऊपर और 3 नीचे.
search ads network
में पैसे बस तभी कटते है जब कोई आपके ads पर क्लिक करता है.
Google search network को हम 3 तरीके से इस्तेमाल कर सकते है
  • Sales
  • Leads
  • Website traffic
Sales
Sales का option हम select करते है जब हमे कुछ product या Service online बेचनी हो.
Leads
Leads का मतलब है की की लोगो को अपने product या service की तरफ attract करनाऔर उनसे कुछ काम करना जैसे कॉल , email signup या registration.
Website traffic
website traffic से हम उन लोगो को हमारी website पर भेजते है जो हमारे सेलेक्ट किये हुए keyword को गूगल पर टाइप करते है.
Display ads network
Display ads network पर हम अपने ads को गूगल की partner वेबसाइट पर दिखाते है. ये ads display या banner ads होते है जो काफी वेबसाइट के अंदर आपने देखे होंगे.
इन ads का इस्तेमाल branding या awareness के लिए किया जाता है.
जैसे आप टीवी पर ads देखते है ऐसे ही google adwords वेबसाइट के अंदर भी ads दिखाता है.
google display ads
लगभग 20 लाख websites और 650000 application पर चलता है. तो आप इंटरनेट जहाँ चाहे वहाँ अपना ads दिखा सकते है.
Display नेटवर्क का इस्तेमाल इन 5 चीज़ो के लिए हो सकता है
  • sales
  • Leads
  • Website traffic
  • Product and brand consideration
    लोगो को अपने Product या service को दिखाना और उस से लोगो को interact कराना.
  • Brand awareness and reach
    अपने Product या service को ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को दिखाना. ताकि वो आपके Brand को जान सके.
Video ads
video ads का मतलब है अपनी product का video बना कर उसे youtube और अलग वीडियो partner वेबसाइट पर दिखाना.
Video ads बस उन्ही लोगो को दिखाए जायगे जिन्हे आप सेलेक्ट करेंगे. और पैसे बस जब ही कटेंगे जब वो वीडियो देखेंगे.
वीडियो ads का इस्तेमाल दो चीज़ो के लिए होता है.
  • Product और Brand consideration
  • Brand awareness and reach
Universal App Campaign
Universal App Campaign की help से आप अपनी android या IOS app को promote कर सकते है.
ये PPI मॉडल पर चलता है, मतलब की आपके पैसे बस application installed होने के बाद ही काटेंगे.
Shopping Ads
Shopping ads को PLA या product listening ads भी बोला जाता है. अगर आपकी e-commerce वेबसाइट है तो आप PLA का इस्तेमाल कर अपने product को गूगल पर advertise कर सकते है.
Google Ads के 3 important point
Google Ads के 3 सबसे महत्वपूर्ण point है. यही 3 points decide करते है की आपकी Google Ads campaign कितनी सफल  होती है.
1.Ad Targeting
आपके ads को अच्छे से चलने के लिए उसको आपकी सही audience को दिखना ज़रूरी है.
Google Ads  
में targeting के लिए आपको इन factor पर काम करने की ज़रूरत है
  • Keyword
  • Location
  • Device
  • Date and time
2. Ad Copy
Ad targeting के बाद अगला नंबर आता है Ad copy का, Ad कॉपी का मतलब है की आप का ad कैसा नज़र आता है.
आप पहली बार में एक अच्छा Google ad नहीं बना सकते, आपको अलग अलग ads बना कर जानना होगा की कोनसा ज़्यादा अच्छा result दे रहा है
3. Landing page
Landing page का मतलब है की आपके ad पर click करने के बाद आपका user जिस पेज पर पहुंचेगा वो landing page कहलाता है.
एक बार आपका यूजर ने ad पर click कर दिया फिर आप product बेच पाते है या नहीं ये depend करता है आपके landing पेज पर.
Google Ads कैसे काम करता है?
Google Ads  को समझने के लिए auction को समझने की ज़रूरत है जो की keyword पर चलती है.
आप किसी keyword को सेलेक्ट करते है, फिर उस keyword पर bid करते है. अब ज़ाहिर सी बात है आपके compititors भी होंगे जो इसी keyword पर bid करेंगे.
ऐसे में किस का ad ऊपर नज़र आएगा?
एक normal auction में जो सबसे ज़्यादा bid करता है वो जीत जाता है, पर गूगल Ads  में ऐसा नहीं है
यहाँ आपकी ad की position आपके bid amount और quality score पर depend करती है.
Quality Score
Quality Score का मतलब है की आपका ad, आपके User की ज़रूरत से कितना मिलता है.
जैसे की किसी ने Bulk SMS Service गूगल पर लिखा है और आपका ad डिजिटल Bulk SMS के बारे में है तो आपका Quality Score उस keyword के लिए कम होगा.
या फिर आपके ad पर click करने के बाद user डिजिटल मार्केटिंग पेज पर जाकर home page पर जाता है तो भी आपका Quality स्कोर कम होगा.
Bidding
आप गूगल adwords को पैसे देंगे जब भी आपका ad क्लिक होगा.
जो पैसे आप गूगल adword को देना चाहते है 1 click के उसे CPC या Cost per click कहते है.
Google ads Rank
आपका Google ad गूगल पर जिस position पर नज़र आता है उसे गूगल ad रैंक कहते है.
ad rank depend
करती है Keyword पर और ad के Quality स्कोर पर.
काफी बार अगर आपकी bid amount कम है फिर भी आपका ad ऊपर नज़र आता है आपके अच्छे Quality Score की वजह से.
AD RANK = CPC BID * QUALITY SCORE.
Conclusion
अगर आपकी Website नई है तो  Google Ads ही आपके लिए सबसे अच्छा option है, कम टाइम में अपने product बेचने का और अपनी branding करने का.
Google Ads आपके ad उन लोगो को दिखाता है जो पहले से आपके product के बारे में जानना चाहते है.
इस से आपके convertion होने की या product को बिकने के chances काफी बड़ जाते है.
Fb या दूसरे ads का इस्तेमाल हम किसी नई चीस को advertise करने के लिए कर सकते है, पर गूगल adwords पहले से demand में रहने वाली चीज़ो के लिए होता है.
हमे लगता है की आपको गूगल adwords की बेसिक जानकारी मिल गई होगी और हमारी पोस्ट Google Ads  क्या है और ये कैसे काम करता है? पसंद आई होगी. बाकी किसी भी सवाल के लिए कमेंट में पूछ ले.


Google Ads क्या है और यह Google Ads कैसे काम करता है? Google Ads क्या है और यह  Google Ads कैसे काम करता है? Reviewed by Latest News on May 25, 2019 Rating: 5

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